Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Jupiter in hindi interesting facts

Jupiter in hindi, interesting facts about Jupiter in hindi: बृहस्पति ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

आपका एक बार फिर स्वागत है NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर। आज हम बात करेंगे हमारे सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति की । आज हम जानेंगे की बृहस्पति के उपग्रह की संख्या कितनी है, How many moons does Jupiter have?, बृहस्पति का आकार व द्रव्यमान, Jupiter's size and mass Jupiter, बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट, Jupiter's Great Red Spot अथवा बृहस्पति का हिन्दी ज्योतिषी में क्या कार्य है, Jupiter in hindi astrology तथा बृहस्पति ग्रह के बारे में कुछ नए तथ्य, Jupiter latest news.

Jupiter
Source: Wikimedia Commons


बृहस्पति ग्रह, सौरमण्डल का सबसे विशाल ग्रह है तथा सूर्य से दूरी में यह पाँचवे स्थान का ग्रह है। यह रात के समय पृथ्वी से आकाश में देखने पर सबसे चमकीले पिंडों में से एक है, केवल चंद्रमा, शुक्र तथा कभी कभी मंगल ही इससे अधिक चमकीले दिखाई देते है।

प्राचीन खगोलविदों ने बृहस्पति ग्रह का नाम रोमन देवता तथा शासक (Jove के रूप में जाने जाते है) के नाम पर Jupiter रखा भले ही उस समय उन्हे इसके वास्तविक आकार के बारे में कोई जानकारी नहीं थी परंतु यह नाम इस ग्रह के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह सभी ग्रहों में से सबसे बाद है।

यह भी पढ़े । 

Black Hole in Hindi

The Sun in hindi

बृहस्पति के उपग्रह की संख्या कितनी है, How many moons does Jupiter have?

Jupiter's Moons
Source: Wikimedia Commons


बृहस्पति ग्रह के अभी तक ज्ञात 79 प्राकृतिक उपग्रह है इनमे से 50 उपग्रह 10 किलोमीटर से कम व्यास के है और इन सभी को 1975 के बाद खोजा गया है। बृहस्पति के चार सबसे बड़े चंद्रमा आयो, युरोपा, गैनिमीड और कैलिस्टो है जिन्हे गैलिलीयन चन्द्रमा के नाम से जाना जाता है। कुछ खगोलविदों के अनुसार बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा यूरोपा पर गरम पानी का समुद्र हो सकता है और संभवतः किसी तरह का जीवन भी।

बृहस्पति का आकार व द्रव्यमान, Jupiter's size and mass

बृहस्पति, Jupiter हमारे सौरमंडल का सबसे विशाल ग्रह है, बृहस्पति की त्रिज्या 69,911 km है। इसका सतही क्षेत्रफल (Surface Area) 61.42 बिलियन km² है तथा इसका द्रव्यमान 1.898 × 10^27 किलोग्राम है।

बृहस्पति की सूर्य से दूरी, Jupiter's distance from the Sun

बृहस्पति की सूर्य से दूरी 77.85 करोड़ किलोमीटर है। सूर्य से दूरी में यह पाँचवे स्थान का ग्रह है।

बृहस्पति की रासायनिक संरचना, Jupiter's chemical composition

बृहस्पति एक गैस का गोला है इसलिए इसे gas Giant भी कहा जाता है इसके वायुमंडल में 88–92% हाइड्रोजन 8-12% हीलियम है। ध्यान रहे यहाँ प्रतिशत का मतलब अणुओं की मात्रा से है।

बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट, Jupiter's Great Red Spot

Source: Wikimedia Commons


बृहस्पति पर एक स्पॉट दिखाई देता है जो इसके भूमध्य रेखा के दक्षिण में स्थित है जिसे ग्रेट रेड स्पॉट कहा जाता है। इसे उपरोक्त चित्र में दर्शाया गया है। वास्तव में यह एक एंटीसाइक्लोनिक तूफान है जो 24,000 किलोमीटर के व्यास तथा 12 से 14000 किलोमीटर की ऊंचाई का है। यह तूफान इतना विशाल है की इसमे पृथ्वी के व्यास के 2 या 3 ग्रह समा सकते है। यह तूफान कम से कम 350 वर्षों से चल रहा है क्यूंकी इसे पहली बार 17वीं शताब्दी में देखा गया था।  

बृहस्पति का ज्योतिषी में महत्व, importance of jupiter in astrology

ज्योतिषी में बृहस्पति कार्यक्षेत्र में अध्यापन, संपादित कार्य, इत्र के काम, हलवाई सुनार तथा पीली वस्तुओं के व्यापार से संबंध रखता है। रोग में बृहस्पति पेट के रोग, पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियों को दर्शाता है। इससे संबंधित रत्न पुखराज है। 

बृहस्पति ग्रह के बारे में रोचक तथ्य, interesting facts about Jupiter

  • क्या आपको पता है बृहस्पति का आकार इतना बड़ा है की इसमे लगभग 1300 पृथ्वी समा सकती है।
  • इस विशालकाय ग्रह के पास किसी भी ग्रह से सबसे मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है, इसका चुंबकीय क्षेत्र इतना बड़ा है कि अगर इसे पृथ्वी से देखा जा सकता तो इसका स्पष्ट व्यास चंद्रमा से अधिक होता।
  • बृहस्पति का 1 दिन पृथ्वी के 10 घंटों के बराबर होता है।
  • बृहस्पति का 1 वर्ष पृथ्वी के 11.8 वर्षों के बराबर होता है।
  • बृहस्पति पर तूफान आते है तथा बिजली भी गिरती है।
  • बृहस्पति का द्रव्यमान सौरमंडल के सभी ग्रहों के कुल द्रव्यमान का 2.5 गुना है।
  • बृहस्पति पर मानव द्वारा 7 बार मानव निर्मित उपग्रह भेजे जा चुके है।
  • बृहस्पति का गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी से 2.4 गुना अधिक है, यदि कोई 45 किलोग्राम का व्यक्ति बृहस्पति पर खड़ा हो तो उसका वजन 108 किलोग्राम का होगा।
  • बृहस्पति का दिन सौरमंडल के सभी ग्रहों के दिनों से छोटा होता है।
  • बृहस्पति किसी भी तारे के पास होने वाली गुणवत्ताओं से बना है इसलिए इसे असफल तारा (Failed Star) भी कहा जाता है। यदि यह अपने आकार से 80 गुना अधिक ओर विशाल होता तो यह एक ग्रह की बजाय तारा होता।


यह भी पढ़े । 

Black Hole in Hindi

The Sun in hindi

Inferior planets Mercury and Venus in Hindi

How big is the Universe


 आपका बहुत बहुत धन्यवाद NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर आने के लिए। 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu