Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Time Dilation theory in hindi

 Time Dilation theory in hindi (टाइम डाइलैशन थ्योरी क्या है?)

Time dilation in hindi
Time Dilation in hindi


Time Dilation या समय फैलाव एक ऐसा विषय है जो आम जन को ही नहीं बल्कि विज्ञान का अध्ययन करने वाले महान व्यक्तियों को भी हैरत में डालता है टाइम डाइलैशन को इस लेख में आसानी से समझने का प्रयास किया गया है तो समझते है Time Dilation.

Welcome to NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर आपका स्वागत है ।

टाइम डाइलैशन क्या है?

Time dilation (समय फैलाव) इस अजीब तथ्य को संदर्भित करता है कि समय अलग-अलग पर्यवेक्षकों (Observers) के लिए अलग-अलग दर से गुजरता हैजो गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में उनकी सापेक्ष गति या स्थिति पर निर्भर करता है।

 यह भी पढ़े। 


 Time Dilation कैसे काम करता है?

यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है। समय सापेक्ष है मतलब यह किसी स्थिति या स्थान पर निर्भर करता है, यह सुनने में भले ही अटपटा लगेलेकिन यह आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत का परिणाम है। रोजमर्रा की जिंदगी मेंहम सापेक्ष गति के आदी हैं - इसलिएउदाहरण के लिए एक स्थिर व्यक्ति किसी कार को 60 मील प्रति घंटे (97 किमी/घंटा) की गति से चलते हुए देख रहा है, परंतु उसी कार को जब कोई दूसरी कार क्रॉस करेगी जिसकी गति भी 60 मील प्रति घंटे (97 किमी/घंटा) ही है तो चलती कार में बैठे ड्राइवर को कार की गति 120 मील प्रति घंटे (193 किमी/घंटा) प्रतीत होगी।

 

 

Time dilation in hindi
टाइम डाइलैशन 

 

यही घटना समय पर भी प्रभाव डालती है। किसी पर्यवेक्षक (observer) की सापेक्ष गति या गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के भीतर उनकी स्थिति के आधार परवह पर्यवेक्षक किसी अन्य पर्यवेक्षक की तुलना में अलग दर से समय बीतने का अनुभव करेगा।

इसे आम भाषा में समझते है, इस सिद्धांत के अनुसार दो व्यक्ति जो अलग गति से गतिमान है तो दोनों के लिए समय अलग – अलग चलेगा जो व्यक्ति अधिक गति से चल रहा है उसके लिए समय धीमा चल रहा होगा।

     यह बात गुरुत्वाकर्षण बल पर भी निर्भर करती है उदाहरण के लिए दो व्यक्ति अलग अलग ग्रह पर स्थित है। वह व्यक्ति जो ज्यादा गुरुत्वाकर्षण बल वाले ग्रह पर स्थित उसके लिए समय धीमा होगा, दूसरे व्यक्ति की अपेक्षा जो कम गुरुत्वाकर्षण बल वाले ग्रह पर है।

 आपका बहुत बहुत धन्यवाद NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर आने के लिए।

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu