Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

दिवाली 2021 के पाँच दिन तथा मुहूर्त

 Diwali 2021, दीपावली 2021 पूजा का मुहूर्त, दीवाली के 5 दिन ।  

आपका नमस्ते भारत ए जे पर स्वागत है । 

दीपावली का पर्व एक ऐसा पर्व है जो केवल भारत में ही नहीं अपितु सारे विश्व में बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता है । दीपावली केवल एक दिन का त्यौहार नहीं है, यह 5 दिनों का त्यौहार है बल्कि भारत के कुछ क्षेत्रों में तो यह 10 दिन तक भी मनाया जाता है। आज हम दीवाली 2021 के पांचों दिनों को समझेंगे तथा इनकी दिनांक को जानेंगे।

इस वर्ष दीवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी ।

deepawali 2021


दीवाली का पहला दिन, Dhanteras 2021, धनतेरस कब है इसका दिन व शुभ मुहूर्त

दीवाली के पहले दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जात है। इस दिन धन व समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि तथा भगवान कुबेर की पूजा की जाती है । भारत में इस दिन नई चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है । इसलिए भारत में पूरे वर्ष में इसी दिन सबसे ज्यादा खरीददारी होती है । यह त्यौहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है, इस वर्ष धनतेरस का पर्व 2 नवंबर 2021 मंगलवार को मनाया जा रहा है ।

 

दीवाली का दूसरा दिन, Roop Chaudas 2021, रूप चौदस की दिनांक

दीपावली के दूसरे दिन रूप चौदस का त्यौहार मनाया जाता है । इस दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान कर रूप, यश तथा सौभाग्य के लिए भगवान की पूजा की जाती है। इस दिन विशेष रूप से महिलायें सजती सँवरती है इसलिए इस दिन श्रंगार के सामान की सबसे अधिक बिक्री होती है । यह त्यौहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है, इस वर्ष रूप चौदस का पर्व 3 नवंबर 2021 बुधवार को मनाया जा रहा है ।


 यह भी पढे । 

हिन्दू धर्म, सनातन धर्म 

रामायण के बाद क्या हुआ?

diwali 2021
माता सरस्वती, माता लक्ष्मी तथा भगवान गणेश


दीवाली का तीसरा दिन, Deepawali 2021 Lakshmi Pooja time, दीवाली 2021 कब है दीवाली का दिन तथा शुभ मुहूर्त तथा पूजन मुहूर्त ।  

दीवाली का तीसरा दिन इन पाँच दिनों का सबसे महत्वपूर्ण दिन है । इसी दिन दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है । इस दिन माता लक्ष्मी तथा भगवान गणेश की पूजा की जाती है । दीवाली का पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है, इस बार यह तिथि 4 नवंबर 2021 गुरुवार को आ रही है। इसलिए इस बार दीपावली का पर्व 4 नवंबर गुरुवार को मनाया जाएगा।  

दीवाली 2021 का पूजन मुहूर्त तथा शुभ मुहूर्त

इस बार कार्तिक अमावस्या (दीपवाली) की शुरुआत 4 नवंबर को सुबह 06 बजकर 03 मिनिट से हो रही है तथा इसका समापन 5 नवंबर की सुबह 02 बजकर 44 मिनिट पर हो जाएगा ।

     इस वर्ष माता लक्ष्मी की पूजा का शुभ समय शाम की 06 बजकर 09 मिनिट से रात 08 बजकर 20 मिनिट तक है ।


यह भी पढे । 

हिन्दू धर्म, सनातन धर्म 

रामायण के बाद क्या हुआ?


दीवाली का चौथा दिन, Govardhan pooja 2021, गोवर्धन पूजा का दिन

दीवाली के चौथे दिन भगवान गोवर्धन की पूजा की जाती है । इस दिन गोबर से गोवर्धन बनाकर उनकी पूजा की जाती है । इस दिन पशुओं की पूजा की जाती है विशेष रूप से गौ माता (दिन में) तथा बैलों को (रात में) पूजा जाता है । यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि को मनाया जाता है । इस वर्ष यह पर्व 5 नवंबर 2021 शुक्रवार को मनाया जाएगा ।

 

diwali 2021

दीवाली का पाँचवा दिन, Bhai Dooj 2021, भाई दूज का दिन

दीपावली के पाँच दिनों के दीपोत्सव का यह आखिरी दिन होता है इस दिन यम ने बहन यमुना को रक्षा का वचन दिया था इसलिए इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है । इस दिन बहनों के द्वारा भाइयों के मस्तक पर तिलक किया जाता है तथा बहने अपने भाई की विजय की कामना करती है । यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है, इस वर्ष यह पर्व 6 नवंबर 2021 शनिवार को मनाया जाएगा ।

इस प्रकार से पाँच दिनों का दीपोत्सव मनाया जाता है । आपको तथा आपके परिवार को नमस्ते भारत ए जे की ओर से दीपावली की बहुत बहुत शुभकामनाएँ तथा आप पर माता लक्ष्मी तथा भगवान श्री गणेश जी की कृपा बनी रहे ।

नमस्ते भारत ए जे पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद ।    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu