Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Deja vu meaning in hindi

 Deja vu meaning in hindi: डेजा वू क्या होता है?

Brain
Source: Flickr


आपका एक बार फिर स्वागत है NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर। चलिए आज हम बात करते है डेजा वू के बारे में की डेजा वू क्या होता है,Deja vu in hindi, Deja vu meaning in hindi, Deja vu movies, Deja vu in hindi explained, डेजा वू का मतलब क्या होता है, डेजा वू होने का क्या कारण है।

डेजा वू (Déjà vu) एक ऐसी स्थिति है जब हमें अनुभव होता है की यह घटना पहले भी हमारे साथ घट चुकी है या जब हम किसी नए स्थान पर जाते है तो हमें लगता है की मैं इस स्थान पर पहले भी आ चुका हूँ। डेजा वू का अनुभव सबसे अधिक युवा करते है इस लेख में हम जानने की कोशिश करेंगे की आखिर डेजा वू क्यूँ होता है।

Deja vu meaning in hindi

Deja vu एक फ्रेंच शब्द “Day-zhaa voo” से लिया गया है जिसका अर्थ होता है पहले से हुआ या पहले भी किया गया ।

Deja Vu
Source: Wikimedia Commons

यह भी पढ़े। 

डेजा वू का अनुभव कैसा होता है?

डेजा वू को समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते है, मान लेते है की आप आपकी साइकिल पर कहीं जा रहे है तभी आपके सामने से एक कार गुजरी है और आपने सड़क पर एक गड्ढा देखा है डेजा वू में आपको ये महसूस होगा की ये घटना आपके साथ पहले भी हो चुकी है और यह भावना इतनी मजबूत है तथा इस समय से इतनी जुड़ी हुई है जितनी यह नहीं होनी चाहिए। मतलब आपको ये महसूस होगा की यह घटना शत प्रतिशत आपके साथ पहले भी हुई है परंतु ये आपके साथ पहली बार है। देजा वु के अनुभवों को अक्सर फिल्मों और किताबों में वर्णित किया जाता है, क्योंकि वे लोगों को ऐसा महसूस करा पाते हैं कि उन्होंने भविष्य में किसी तरह यह देखा है। ये असामान्य लेकिन अच्छे अनुभव हैं जो वास्तव में हमें बहुत कुछ बता सकते हैं कि हमारा दिमाग, विशेष रूप से हमारी यादें कैसे काम करती हैं।

डेजा वू का अनुभव कितने लोगों को होता है?

एक अनुमान के अनुसार 97% लोगों को डेजा वू का अनुभव होता है यह उनके साथ जीवन में कम से कम एक बार तो होता ही है।

डेजा वू क्यूँ होता है?

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार जब आप Déjà vu का अनुभव करते है तो आपका मस्तिष्क एक भ्रम पैदा करता है ऐसा तब होता है जब आपके मस्तिष्क के दो हिस्सों के बीच थोड़ा सा गलत संचार होता है। ये दो हिस्से स्मृति स्मरण तथा परिचितता में भूमिका निभाते है।

Brain
Source: Google


क्या डेजा वू सामान्य है?

यह असामान्य तथा स्वाभाविक रूप से अस्वास्थ्यकर नहीं है यह 15 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में अधिक होता है जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे इसका अनुभव कम होने लगता है। इसका अनुभव अधिकतर शाम के समय होता है।

 

Deja vu Movies

  1. Groundhog Day
  2. Déjà vu
  3. Inception
  4. Edge of Tomorrow

 

यह भी पढ़े। 




आपका बहुत बहुत धन्यवाद NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर आने के लिए। 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Close Menu