Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Social Media Ban In India

 

फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम भारत में बेन होंगे?
Can facebook, twitter and Instagram be ban in India?

 

फेसबुक बेन | ट्विटर बेन | इंस्टाग्राम बेन | सोशल मीडिया बेन | नमस्ते भारत ऐ जे

Facebook ban in India Namaste Bharat AJ

Twitter ban in India Namaste Bharat AJ

Instagram ban in india Namaste Bharat AJ

Social Media ban in India Namaste Bharat AJ

 

आपका एक बार फिर स्वागत है Namaste Bharat AJ (नमस्ते भारत ए जे)



क्या है मामला?

कुछ बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का समय बुरा आ गया है जब सरकार के सूत्रों ने बताया कि ये बड़े प्लेटफॉर्म फरवरी में बताए गए नए सोशल मीडिया के नियमो का पालन नहीं कर रहे है। इन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम जैसे बड़े नाम है। इससे यह सवाल उठना शुरू हो गया है कि क्या भारत में फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम बेन हो सकते है?


For Hindi Quotes and shayaries click here 👇

                                                  HindiMeinAJ

 

केंद्र सरकार की गाइडलाइन।

25 फरवरी को, केंद्र ने ओटीटी प्लेटफॉर्म और फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर सामग्री को विनियमित करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 जारी किया।  नए आईटी दिशानिर्देश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को उस सामग्री के लिए अधिक जिम्मेदार और जवाबदेह बनाने के लिए जारी किए गए हैं जो वे उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर डालने की अनुमति देते हैं।

नए नियमों में इन प्लेटफॉर्म को किसी भी गलत, बड़काऊं या आपत्तिजनक पोस्ट के पहले प्रवर्तक (बनाने वाले) की पूरी जानकारी सरकार को प्रदान करनी होगी। सरकार ने अपने नियमों में यह भी कहा है कि 36 घंटो के भीतर सरकारी अधिकारियों द्वारा बताए गए पोस्ट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाना होगा। इसके अतिरिक्त, उन्हें मामले को सुलझाने के लिए देश में स्थित एक अधिकारी के साथ एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना था।



 

क्या सच में होंगे बेन?

अब यह देखना होगा कि सरकार के नियमों का पालन ना करने के कारण केंद्र सरकार क्या कदम उठाती है। हालांकि इन प्लेटफॉर्म को केंद्र सरकार के नियमों का पालन करना होगा क्योंकि ये नियम देश की सुरक्षा व संप्रभुता के लिए आवश्यक है।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद Namaste Bharat AJ ( नमस्ते भारत ए जे) पर आने के लिए। हमसे संपर्क करने के लिए Contact Us पर क्लिक करें।


यह भी पड़े।


अकेला भी चल सकता हूँ।

नई शिक्षा नीति

Science


For Hindi Quotes and shayaries click here 👇

                                                  HindiMeinAJ

 

Namaste Bharat AJ

नमस्ते भारत ऐ जे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu