Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Top IT companies in the world in hindi 2023

विश्व की टॉप आइ टी  कंपनियां | Top IT companies in the world in hindi 2023 

आपका एक बार फिर स्वागत है NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर। आज हम बात करेंगे विश्व की बड़ी एवं विख्यात आई टी कंपनियों  के बारे में जिनकी सालाना कमाई अन्य क्षेत्र की बड़ी कंपनियों से भी अधिक है।  विश्व की श्रेष्ठतम आइटी कॉम्पनियाँ । 

1. एक्सेंचर (Accenture)

Accenture
Source: Wikimedia Commons

एक्सेंचर | Accenture की शुरुआत 1950 में  Arthur Andersen's business के नाम से एक एकाउंटिंग फर्म के परामर्श कार्यो के लिए हुई थी। उसके बाद यह 1989 में विभाजित हो गयी तथा इसने अपना नाम एंडरसन कंसल्टिंग से एक्सेंचर कर लिया और आज यह विश्व के प्रमुख आई टी व्यवसायों में से एक है तथा फार्च्यून ग्लोबल 500 में शामिल है।  यह कंपनी दुनियाभर में 40,000 से अधिक लोगो को रोजगार देती है।  इसका रेवेन्यू लगभग 50.53 बिलियन डॉलर है।  

2. टी सी एस (Tata Consultancy Services)

TCS
Source: Wikimedia Commons

इस कंपनी के बारे में आपने कभी ना कभी तो सुना होगा क्योंकि यह हमारे भारत वर्ष की एक एम एन सी कंपनी हैं ।  यह भारत की सबसे अग्रणी कंपनी है। टी सी एस का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह कई प्रकार के कार्य करती है जैसे परामर्श प्रणाली (consultation systems), सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, infrastructural सपोर्ट, व्यावसायिक प्रक्रिया आउटसोर्सिंग इत्यादि । फार्च्यून ग्लोबल 500 में इसकी रैंकिंग टॉप 5 में है।  इसका 2022 का रेवेन्यू 27.18 बिलियन डॉलर है।  


3. ओरेकल (Oracle)

Source: Wikimedia Commons

Oracle Corporation, दुनिया की शीर्ष 10 IT कंपनियों में से एक, जिसका मुख्यालय Redwood Shores, California में है, एक प्रसिद्ध अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। यह कंपनी अपने इ आर पी समाधान, डेटाबेस डेवलपमेंट, सप्लाई-चैन मैनेजिंग सॉफ्टवेयर तथा क्लाइंट रिलेशनशिप मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में जानी जाती है।  ओरेकल के विश्व के 150 राष्ट्रों में 400, 000 ग्राहक है।  

4. आई बी एम (IBM)

IBM
Source: Wikimedia Commons
यह कंपनी 1924 में एक कंप्यूटर रिकॉर्डिंग फर्म के रूप में शुरू हुई थी बाद में यह IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) कहलाने लगी. IBM में लगभग  3,90,000 कर्मचारी कार्य करते है।  IBM , AI, ब्लॉकचैन, क्लाउड कंप्यूटिंग तथा इनफार्मेशन सिक्योरिटी में काम कर रहीं है।  

5. इनफ़ोसिस (Infosys)

Infosys
Source: Wikimedia Commons

इनफ़ोसिस भी एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है. इनफ़ोसिस  स्थापना 2 जुलाई 1981 को पुणे में एन आर नारायण मूर्ती  द्वारा हुई।  1983 में इसके मुख्यालय को बैंगलोर में स्थापित किया गया।  इसमें 94,379 (2008 के अनुसार) कर्मचारी है।  इसके प्रमुख कार्य सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं एवं समाधान है।  



आपका बहुत बहुत धन्यवाद NBAJ | नमस्ते भारत ए जे पर आने के लिए। 









 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu