Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

How to make money online from home in hindi Namaste Bharat AJ

How to make money online from home in hindi
घर से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? हिंदी में जानिए।

How can I make $100 a day?
How can I make money right now?
How to earn money online in india?
Real ways to make money from home.
घर बैठे इनकम कैसे करे?
Online paise kaise kamaye 2021.
महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
लॉकडाउन में घर बैठे क्या करें
online paise kamaye website

परिचय


इस समय पैसा हर व्यक्ति की सबसे बड़ी जरूरत है, बिना पैसे के व्यक्ति का अस्तित्व ही नहीं माना जाता। इसलिए आज हर व्यक्ति कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। कुछ लोग पैसा कमाने के लिए घर से बाहर निकलते है और कोई व्यवसाय या नौकरी करते है परन्तु हर व्यक्ति नौकरी या व्यवसाय से खुश नहीं होता। कुछ लोग चाहते है कि उन्हें जिस काम में दिलचस्पी है वे वहीं काम करे और कुछ लोग चाहते है कि उन्हें किसी दफ्तर या बाजार में ना जाना पड़े वे घर पर बैठकर मेहनत करने के लिए तैयार रहते है मतलब वे घर पर बैठकर पैसा कमाना चाहते है जैसे गृहिणियां वे घर में रहकर अपने खाली समय का उपयोग करके अर्निंग करना चाहती है। आज हम इसी विषय की जानकारी प्राप्त करेंगे तथा ऑनलाइन पैसा कमाने के अलग अलग तरीके जानेंगे।


स्टॉक मार्केटिंग या शेयर मार्केटिंग (Stock market or share market)


शेयर मार्केट का नाम सुनकर बहुत से लोगो के दिमाग में पैसा खोने का डर या किसी बड़े नुकसान कि बात याद आती है जो हम किसी समाचार पत्र या किसी समाचार चैनल पर देख चुके होते है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है शेयर मार्केट बिना शारीरिक मेहनत के पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है हालांकि इसमें हमें दिमागी मेहनत भरपूर करनी होती है। क्योंंकि हमें शेयर मार्केट के ताज़ा हाल को जानना होता है उसे समझना होता है।
          शेयर मार्केट में पैसा डालने से पहले हमें उसे जानना बहुत ज्यादा आवश्यक है कि यह होता क्या यह कैसे काम करता है। मेरा पैसा अगर मैं इसमें इन्वेस्ट करता हूं तो यह किसके पास जाता है और मैं कोई शेयर बेंचता हूं तो यह पैसा कहां से आता है। इसका उतार चड़ाव किस प्रकार होता है और में बिना नुकसान के इसमें से फायदा कैसे निकाल सकता हूं  आप पैसा कहीं भी इन्वेस्ट करे अगर आपने बिना सोचे समझे या किसी के कहने पर इन्वेस्ट किया है तो वो पैसा आपको नुकसान ही पहुंचाएगा शेयर मार्केट में भी ऐसा ही होता है। अगर आप पहले इसे समझते है और इसे सीखने के लिए कम पैसे से शुरुआत करते है तो आप सक्सेस हो सकते है।


यूट्यूब से कमाई (Earning from YouTube)


यूट्यूब पैसा कमाने के लिए आज के समय में सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। अगर आपके पास सही डायरेक्शन तथा अच्छा और यूनीक कॉन्टेंट है तो आप यूट्यूब से बहुत अच्छी और बहुत तेजी से अर्निंग कर सकते है। यूट्यूब से सामान्य youtuber भी 5 से 10 लाख प्रतिमाह कमा रहे है। इसलिए आज के समय में यूट्यूब पैसा कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म माना जा रहा है इसी कारण यहां कॉम्पटीशन लेवल भी बढ़ रहा है परन्तु ज्यादातर लोग यहां केवल वीडियो डालते है और भूल जाते है। आपको यहां धैर्य की आवश्यकता है आप अपना कॉन्टेंट यूनीक और बढ़िया रखिए और अपनी ऑडियंस को बढ़ाइए इससे आप बहुत जल्द सफलता प्राप्त कर लेंगे।

ब्लॉगिंग (Blogging)


ब्लॉगिंग उन लोगो के लिए है जो अच्छा लिखना जानते हो और उन्हें किसी एक विषय पर बहुत अच्छी जानकारी हो तो वे ब्लॉग लिख सकते है। ब्लॉगिंग करने के लिए हमें एक वेबसाइट बनानी पड़ती है जिस पर हम एक ब्लॉग लिखते है और उस पर किसी एक विषय पर जानकारी प्रदान करते है। कुछ प्लेटफॉर्म है जो हमें फ्री वेबसाइट तथा डोमेन देते है जैसे Blogger तथा WordPress आप इन दोनों साइट पर जाकर स्वयं का डोमेन ले सकते है तथा एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। यहां गूगल एडसेंस की सहायता से पैसा कमाया जाता है। गूगल एडसेंस हमारी वेबसाइट तथा पेज पर एड दिखाता है तथा हमें पे करता है। इसमें भी सामान्य अर्निंग ₹50,000 से ऊपर है। यहां भी लोग लाखो रुपए प्रतिमाह कमा रहे है।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)


फ्रीलांसिंग में किसी भी तरह का कार्य किया जा सकता है। आप इंटरनेट पर अपना मनपसंद कार्य चुन सकते है और उसका पैसा पा सकते है। इसमें बहुत से कार्य किए जाते है जैसे आर्टिकल लिखना, डाटा एंट्री करना, किसी प्रोडक्ट की टेस्टिंग करना, वेब डिजाइनिंग करना, कोडिंग करना इत्यादि। फ्रीलांसिंग में आप किसी व्यक्ति या कंपनी के लिए काम करते है और वे आपको उसके लिए पैसा देते है। इस फील्ड में कुछ वेबसाइट है जहां आप हाथ आजमा सकते है जैसे freelancer.com, Upwork.com, outfiverr.com इत्यादि। आप जाइए देखिए, समझिए और कोशिश कीजिए।

ऑनलाइन सर्वे (Online Survey)


इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो ऑनलाइन सर्वे करवाती है, या हमें किसी उत्पाद का रिव्यू करवाती है हम उस उत्पाद के बारे में कोई टिप्पणी या रिव्यू लिखते है तो उसके लिए हमें पे करती है। पर हमें कार्य केवल ऑफिशियल वेबसाइट के लिए ही करना चाहिए।


स्वयं की वेबसाइट बनाना (Website Ownership)


यह काम हम ब्लॉगिंग में कर चुके है परन्तु इसमें हमें वेबसाइट खुद होस्ट करना आवश्यक है। अगर हम किसी तरह हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक ले आते है तो हम दूसरो की वेबसाइट की मार्केटिंग करने में सक्षम हो जाते है जिससे वह नई वेबसाइट का मालिक हमें पे करता है। तथा हम किसी भी प्रोडक्ट की एड हमारी वेबसाइट पर दिखाते है तो भी हमें अच्छा खासा फायदा होता है।




                                             Bollywood Namaste Bharat AJ
                                            Financial Namaste Bharat AJ 
                                            Politics Namaste Bharat AJ 



आपका बहुत बहुत धन्यवाद Namaste BharatAJ | नमस्ते भारत ए जे  पर आने के लिए।

और भी वैज्ञानिक तथ्यों को जानने के लिए विज्ञान पर क्लिक करें तथा हमसे संपर्क करने के लिए contact us पर क्लिक करें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu