Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

diwali 2022 mein kab hai

 दीवाली 2022 में कब है, दीवाली डेट, पूजा का शुभ मुहूर्त तथा दीवाली कितने दिन की होती है | Deepawali 2022

सनातन धर्म का सबसे बड़ा पर्व दीपावली इस वर्ष 24 अक्टूबर 2022, सोमवार को मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष के कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दीवाली का त्योहार मनाया जाता है इस वर्ष यह 24 अक्टूबर को है। इस कारण इस वर्ष दीवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दिवाली की पूजा का टाइम 

इस वर्ष माता लक्ष्मी  तथा भगवान श्री गणेश की पूजा का शुभ समय शाम की 06 बजकर 54 मिनिट से रात 08 बजकर 18 मिनिट तक है ।


happy diwali 2022


दीवाली का पहला दिन, Dhanteras 2022

दीवाली के पहले दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जात है। इस दिन धन व समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि तथा भगवान कुबेर की पूजा की जाती है । भारत में इस दिन नई चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है । इसलिए भारत में पूरे वर्ष में इसी दिन सबसे ज्यादा खरीददारी होती है । यह त्यौहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है

दीवाली का दूसरा दिन, Roop Chaudas 2022

दीपावली के दूसरे दिन रूप चौदस का त्यौहार मनाया जाता है । इस दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान कर रूप, यश तथा सौभाग्य के लिए भगवान की पूजा की जाती है। इस दिन विशेष रूप से महिलायें सजती सँवरती है इसलिए इस दिन श्रंगार के सामान की सबसे अधिक बिक्री होती है । यह त्यौहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। 

bhagwan shree ganesh and mata lakshmi


दीवाली का तीसरा दिन, Deepawali 2022 Lakshmi Pooja time, दीवाली 2022 कब है दीवाली का दिन तथा शुभ मुहूर्त तथा पूजन मुहूर्त ।  

दीवाली का तीसरा दिन इन पाँच दिनों का सबसे महत्वपूर्ण दिन है । इसी दिन दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है । इस दिन माता लक्ष्मी तथा भगवान गणेश की पूजा की जाती है । दीवाली का पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है, इस बार यह तिथि 24 अक्टूबर 2022, सोमवार गुरुवार को आ रही है। इसलिए इस बार दीपावली का पर्व 24 अक्टूबर 2022, सोमवार को मनाया जाएगा।  

दीवाली 2022 का पूजन का टाइम, मुहूर्त तथा शुभ मुहूर्त

     इस वर्ष माता लक्ष्मी  तथा भगवान श्री गणेश की पूजा का शुभ समय शाम की 06 बजकर 54 मिनिट से रात 08 बजकर 18 मिनिट तक है ।

 

दीवाली का चौथा दिन, Govardhan pooja 2022गोवर्धन पूजा का दिन

दीवाली के चौथे दिन भगवान गोवर्धन की पूजा की जाती है । इस दिन गोबर से गोवर्धन बनाकर उनकी पूजा की जाती है । इस दिन पशुओं की पूजा की जाती है विशेष रूप से गौ माता (दिन में) तथा बैलों को (रात में) पूजा जाता है । यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि को मनाया जाता है ।

दीवाली का पाँचवा दिन, Bhai Dooj 2022भाई दूज का दिन

दीपावली के पाँच दिनों के दीपोत्सव का यह आखिरी दिन होता है इस दिन यम ने बहन यमुना को रक्षा का वचन दिया था इसलिए इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है । इस दिन बहनों के द्वारा भाइयों के मस्तक पर तिलक किया जाता है तथा बहने अपने भाई की विजय की कामना करती है । यह पर्व कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है।

इस प्रकार से पाँच दिनों का दीपोत्सव मनाया जाता है । आपको तथा आपके परिवार को नमस्ते भारत ए जे की ओर से दीपावली की बहुत बहुत शुभकामनाएँ तथा आप पर माता लक्ष्मी तथा भगवान श्री गणेश जी की कृपा बनी रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu