Namaste Bharat AJ

Namaste Bharat AJ

Sushant Singh Rajput सुशांत सिंह राजपूत Namaste Bharat AJ

Sushant singh Rajput सुशांत सिंह राजपूत

प्रस्तावना

जय श्री कृष्णा🙏

जीवन संघर्ष का दूसरा नाम है, प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव आते है। एक व्यक्ति को चाहिए कि वह उतार चढ़ाव को ज़िन्दगी का हिस्सा माने और कभी निराश ना हो। जीवन कि सच्चाई है कि हर समय आपको खुशी नहीं मिलेगी, हर समय आपको सफलता नहीं मिलेगी। हर जगह आपको अच्छे इंसान नहीं मिलेंगे आपको चाहिए आप उन्हें एक परीक्षा की तरह ले और उस परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रयास करें।
    आप एक bollywood के चमकते हुए सितारे थे आपने 15 साल तक इस स्थान तक पहुँचने के लिए निरंतर प्रयास किया और जब आप अपने मनचाहे स्थान तक पहुंच गए जब आपको उस प्रयास का फल मिल रहा था तो आप भाग गए। अगर आपको किसी घटना, व्यक्ति या किसी संगठन से परेशानी थी तो आप उन सबका सामना करते क्योंकि आप भागने वाले व्यक्तियों में से नहीं थे। आप एक मजबूत व्यक्ति थे इस राष्ट्र की नजर में।
   युवा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह अब तक सामने नहीं आयी है, क्यों एक उभरते सितारे ने खुदकुशी कर मौत को गले लगा लिया? ये घटना कई लोगों को आहत कर गई। बहुत से लोगों का मनोबल टूट गया। कुछ लोग सहसा सोचने लगे कि इतना बड़ा Superstar जब जिंदगी के आगे हार गया तो हम क्या है?

जीवन परिचय

Sushant Singh Rajput

 सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था। उन्होंने अपना कैरियर टेलीविजन से शुरू किया। उन्होंने सर्वप्रथम “किस देश में है मेरा दिल” नामक धारावाहिक में काम किया परन्तु उनका नाम “पवित्र रिश्ता” नामक धारावाहिक से हुआ जो एकता कपूर द्वारा प्रोड्यूस किया गया था। 

     इसके बाद इन्हें फिल्मों के प्रस्ताव आने लगे इन्होंने “काई पो छे” फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया और इस फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहना मिली। इसके बाद वे “शुद्ध देसी रोमांस” में नजर आए इसमें उनके साथ परिणीती चोपड़ा तथा वाणी कपूर भी नजर आयी। इनका स्टारडम 2016 में अाई भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म “एम.एस. धोनी  द अन टोल्ड स्टोरी” से शुरू हुआ। इनके अलावा भी इन्होंने काई फिल्मों में काम किया। इन्होंने छिछोरे फिल्म में भी काम किया इस फिल्म में भी ये मुख्य भूमिका में थे इसमें इनके साथ  श्रद्धा कपूर ने काम किया। चौंकाने वाली बात यह है कि इस फिल्म में इनका कैरेक्टर अपने बच्चे द्वारा की गई आत्महत्या की कोशिश के बाद उसे समझाता है कि एक फेलियर के कारण ज़िन्दगी खत्म करना सही नहीं होता परन्तु उन्होंने खुद अपने कैरेक्टर को नजरंदाज कर यह कदम उठा लिया और फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 
 हालांकि अभी मुंबई पुलिस इस विषय में जांच कर रही है मगर शुरुआती जांच से पुलिस कहना है कि Sushant Singh Rajput ने आत्म हत्या की है आत्म हत्या का कारण अभी तक पता नहीं चल सका है। कहा जा रहा है कि वे 6-7 महीने से परेशान चल रहे थे।
 
भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। 

Sushant Singh Rajput 

(21 January 1986 – 14 June 2020)

अब आपके लिए


मैं आप लोगों से बस इतना ही कहना चाहूँगी कि जीवन में अच्छा नाम ,शोहरत, पैसा ही सब कुछ नहीं है। इन सब से ऊपर भी कुछ है। वह है मन की शांति। इसलिए नाम ,शोहरत ,पैसा कमाए ,जीवन में आगे बढ़ें। लेकिन इसके साथ अपने आप को अपने परिवार को भी समय दे। खुश रहने का प्रयास करें। जीवन में उतार चढ़ाव सभी के आते हैं चाहे कोई अमीर हो या गरीब। लेकिन सही मायनों में जीवन वह व्यक्ति जीता है जो हर परिस्थिति को मुस्कराते हुए पार करता है।
    क्या हुआ जो हार गए ,कोई बड़ी बात नहीं है। हारेंगे नहीं तो जीतना कैसे सीख सकेंगे। जो जीत आसानी से मिल जाएगी ,क्या उसमें वह सुकून होगा, जो कि संघर्ष करके जीतने में मिला। तो फिर चिंता किस बात की है ,किस बात का मानसिक तनाव लेकर बैठें हैं हम लोग। मज़ा लो जीवन के हर क्षण का।
    मानसिक तनाव लेने से क्या हमारी परेशानी दूर हो पाएगी?? क्या खुद को खत्म कर देने के बाद सब कुछ सही हो जाएगा?? "नहीं"! कुछ भी नहीं बदलेगा अगर हम ऐसा करेंगे। ऐसा करने के जगह अगर हम सिर्फ अपना कर्म करते रहे। निश्चित ही समय बदल जायेगा। 
मानसिक तनाव को कम करने के लिए मेरे कुछ विचार है जो में आपके साथ साझा कर रही हूं। आप भी अपने विचार कॉमेंट करके दे सकते है।


मेरे विचार

Let's Rethink


देखिये आप हैं तो आपके लिए इस दुनिया का अस्तित्व है। जीवन में उतार चढ़ाव तो आते ही रहेंगें। जब आप ज्यादा तनाव महसूस करने लगे तो खुद को किसी दूसरे काम में व्यस्तता करें। अपने परिजनों, दोस्तों, क़रीबी लोगों से बात करें। अगर कुछ बातें ऐसी भी है जो आप किसी से शेयर नहीं कर सकते हैं, तो मन्दिर जाकर भगवान के आगे अपने मन की सारी बातें कह दे। रिलेक्स फील करें।
जब आपके बस में कुछ नहीं हो तो सब कुछ भगवान पर नियति पर छोड़ दें।
दोस्तों, ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जो बदलेगी नही। हर समस्या का हल होता है। हमें हल नहीं मिलता तो हम सोच लेते हैं कि इसका कोई हल नहीं है।
थोड़ा ठहर के तो देखो, ये वक़्त भी गुज़र जाएगा, रोज़ाना सूरज एक नया दिन लेकर आता है। भरोसा तो रखो।
जैसे भी मुमकिन हो, किसी छोटे बच्चे के आगे, पालतू पशु, मंदिर, किसी फ़ोटो के सामने बस अपने मन की सारी बातें कह लो, सारा दिल का गुबार  निकाल लो। और रिलेक्स फील करो। और फिर मुस्कराकर कर हर बार जीवन की नई शुरुआत करो।
  जहां हमें अंत लगता है, वहीं से जीवन की नई शुरुआत होती है। अगर आप सहमत हो तो इस पोस्ट को शेयर कीजिये ताकि जो लोग तनाव के कारण गलत कदम उठाने का विचार कर रहे हैं। जीवन के बारे मे फिर से सोच सकें।
Namaste Bharat

"Anika" with Namaste Bharat AJ
नमस्ते भारत ए जे के साथ  "अनिका"

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Close Menu